[300 शब्द] Essay on Qutub Minar in Hindi – For class 6, 7, 8

Table of Content

  1. Essay on Qutub Minar in Hindi
  2. क़ुतुब मीनार से संबंधित सवाल – जवाब

In this article we are sharing essay on Qutub Minar in Hindi. This article is about “क़ुतुब मीनार पर निबंध 300 शब्दों में.”

This post can help the students who are looking “Qutub Minar par nibandh in Hindi”. This post is briefing about “Qutub Minar ka nibandh” which is very useful for school student.

This essay on Qutub Minar is generally useful for class 7, class 8, class 9 and 10.



क़ुतुब मीनार पर निबंध

क़ुतुब मीनार पर निबंध – Qutub Minar ka nibandh

प्रस्तावना

भारत की सबसे ऊंची मीनार के नाम से प्रसिद्ध कुतुबमीनार 238 फीट ऊंची बहुत प्राचीन एतिहासिक इमारत है। यह राजधानी दिल्ली में रेलवे स्टेशन से 11 मील दूर दक्षिण में महरौली के पास स्थित है। प्राचीन काल में इस इमारत की सात मंजिलें थीं जिनमें से अब केवल पांच मंजिलें शेष हैं। इन पांच मंजिलों तक पहुंचने के लिए 378 सीढ़ियों को चढ़ना पड़ता है। पांचवीं मंजिल से दिल्ली का शहरी दृश्य भली-भांति देखा जा सकता है।


कुतुबमीनार का निर्माण

कुतुबमीनार का निर्माण गुलाम वंश के शासक कुतुबुद्दीन ऐबक द्वारा 1192 ई में प्रारम्भ हुआ, परन्तु यह मीनार उसके शासन काल में पूरी नहीं हो सकी, और इसे 1368 ई. तक उसके उत्तराधिकारी इल्तुतमिश द्वारा पूरा किया गया।


विशेषता

यह मीनार लाल पत्थरों से बनी है जिसमें लगाये पत्थरों पर कुरान की आयतें तथा मौहम्मद गौरी और कुतुबद्दीन की प्रशंसा की गयी है। इस मीनार के आस-पास पुराने समय के खण्डहर चारों ओर फैले हुए हैं। इस मीनार तथा इन खण्डहरों को देखने के लिए हजारों दर्शक देश-विदेश से सैर-सपाटे को यहां आते हैं। कुतुबमीनार के पास एक लोहे का स्तम्भ भी स्थित है, जिसकी विदेशी बहुत प्रशंसा करते हैं। इसकी एक विशेषता यह है कि अभी तक इस लोहे के स्तम्भ में जंग नहीं लगा है।


उपसंहार

कुतुबमीनार, प्राचीन ऐतिहासिक इमारत होने के कारण इतिहासकारों एवं पुरातत्व विभाग के लोगों के लिए भी खासा आकर्षण का केन्द्र है। वे यहां आते हैं और इस इमारत की निर्माण कला, पत्थरों की नक्काशी और तराश को देखकर उस काल की सभ्यता, संस्कृति और उस समय की राज-व्यवस्था के बाबत नई-नई जानकारी प्राप्त करते हैं। इस तरह हम कह सकते हैं की कुतुबमीनार हमारे देश के लिए एक ऐतिहासिक धरोहर है।


You May Also Like




क़ुतुब मीनार से संबंधित सवाल – जवाब

  1. कुतुब मीनार क्या है?
  2. कुतुब मीनार दिल्ली के महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों में से एक है। यह भारत के सबसे ऊँचे बारहवें शताब्दी का इतिहास है जो मुगल वंश के बादशाह कुतुबुद्दीन ऐबक द्वारा बनवाया गया था।

  3. कुतुब मीनार कहाँ स्थित है?
  4. कुतुब मीनार दिल्ली के साउथ डिस्ट्रिक्ट में स्थित है। इसका पता लगाने के लिए आप कुतुब मीनार रोड, उत्तरी पुलिया, मेहरौली के पास जा सकते हैं।

  5. कुतुब मीनार का उच्चतम स्तंभ कितना है?
  6. कुतुब मीनार का ऊँचाई लगभग 73 मीटर (240 फीट) है।

  7. कुतुब मीनार में कितने मंजिल हैं?
  8. कुतुब मीनार में 5 मंजिल हैं।

  9. कुतुब मीनार का इतिहास क्या है?
  10. कुतुब मीनार का निर्माण 1192 ई. में शुरू हुआ था और इसे 1368 ई. तक पूरा किया गया था।


We hope you like this post about essay on Qutub Minar in Hindi. Our aim is to help the students to do their homework in an effective way. This was a “Qutub Minar par nibandh in Hindi”. It is generally asked the students in their classes to write essay on Qutub Minar.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top